मैंगो लस्सी रेसिपी। आम की लस्सी रेसिपी ( Mango Lassi Recipe In Hindi )

Mango Lassi Recipe In Hindi

मैंगो लस्सी रेसिपी। आम की लस्सी रेसिपी ( Mango Lassi Recipe In Hindi ) एक बहुत ही स्वादिष्ट ड्रिंक हैं। जो पके आम और गाढ़ी दही को मिलाकर ब्लेंड करके बनाया जाता हैं।मैंगो लस्सी नाम जैसा ही टेस्ट भी हैं, इसमें मिठास हैं दही की ठंडक भी हैं। और गर्मियों में इसे पीने का अपना एक अलग ही मजा हैं ये फूल क्रीम दूध की बनी हुई गाढ़ी और मलाईदार दही और पके हुए आम से बनी होती हैं। जो खाने में टेस्टी ,बनाने में आसान और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।और ये दुनियाभर में पसंद किये जाने वाली एक इंस्टेंट और पौष्टिक ड्रिंक हैं। इसे घर में बनाना बहुत आसान हैं ,और इसे बनाने के लिए आप को खाना बनाना आने की ज्ञान की जरूरत नहीं हैं ,इसे बनाने के लिए बस आम को छीले ,और आम का पल्प निकल लें ,और मिक्सर ब्लेंडर में आम का पल्प ,दही ,चीनी ,और इलाइची पाउडर डालकर एक बार ब्लेंड कर लें और कुछ मिनटों में एक स्मूथ ,मुलायम टेस्टी मैंगो लस्सी बनकर तैयार हो जाती हैं।

सामग्री:- मैंगो लस्सी रेसिपी। आम की लस्सी रेसिपी ( Mango Lassi Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • आम - 2 कप ( पका हुआ और छोटे टुकड़ों में कटा हुआ )
  • गाढ़ी दही - 2 कप (ठंडा )
  • दूध या पानी - 1/4 कप (ठंडा )
  • चीनी - 3 टेबल स्पून
  • इलायची पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • टूटी फ्रूटी या ड्राई फ्रूट्स - 1 टेबल स्पून (ऑप्शनल )
  • पुदीने की पत्ते - 2 ( गार्निश के लिए )
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • बनाने का समय - 5 मिनट 
  • कुल समय - 15 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 2 

इसे भी पढ़ें  :-  लस्सी बनाने की रेसिपी -Lassi Recipe In Hindi

विधि:- मैंगो लस्सी रेसिपी। आम की लस्सी रेसिपी ( Mango Lassi Recipe In Hindi )बनाने की विधि 

  1. मैंगो लस्सी रेसिपी।आम की लस्सी रेसिपी ( Mango Lassi Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम आम को पानी से धोकर साफ कर लें। और फिर आम के छिलके को छीलकर बीच से काट ले,और आम की गुठली को निकाल दें। तथा आम के पल्प को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।
  2. अब एक मिक्सर के जार में 2 कप आम के पल्प,2 कप गाढ़ी दही और 1/4 कप दूध डालें ,और इस मिश्रण को मुलायम ,क्रीमी ,और आम के टुकड़ों को अच्छे से पीस जाने तक ब्लेंड करें। अब इसमें 3 टेबल स्पून चीनी ,और 1/4 टी स्पून इलायची पाउडर डालें,और एक बार फिर से ब्लेंड कर लें।
  3. अब आप अपने टेस्ट के अनुसार लस्सी को जितना गाढ़ा या पतला रखना हैं ,ये चेककर अगर आवश्यकता हो तो पानी मिलायें और एक बार फिर से ब्लेंड कर लें ,वैसे पानी ना ही डालें,गाढ़ी लस्सी ज्यादा अच्छी लगती हैं।अब मैंगो लस्सी को सर्विस गिलास में डालें,और टूटी फ्रूटी या ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें।
  4. अब हमारी मैंगो लस्सी रेसिपी।आम की लस्सी रेसिपी ( Mango Lassi Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं। अब आम की लस्सी को सर्व करने से पहले कुछ टूटी फ्रूटी या ड्राई फ्रूट्स और पुदीने की पत्तियों से गार्निश करें। और मैंगो लस्सी या आम की लस्सी का आनंद लें।

नोट:- मैंगो लस्सी रेसिपी। आम की लस्सी रेसिपी ( Mango Lassi Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. मैंगो या आम की लस्सी बनाने में ध्यान रखना है, की दही खट्टी ना हो नहीं तो लस्सी भी खट्टी हो जाएगी।मीठी लस्सी बनाने के लिए कम खट्टी दही और गाढ़ी दही का इस्तेमाल करें।
  2. लस्सी में कुरकुरापन के लिए ड्राई फ्रूट्स के बदले जैसे - बादाम और काजू को थोड़ा भूनकर डालें। गाढ़ी और मलाईदार लस्सी के लिए गाढ़ी दही का इस्तेमाल करें।
  3. मैंगो लस्सी में चीनी को आप आम और दही के खट्टेपन के अनुसार या अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।लस्सी में पानी का इस्तेमाल ना करें ,गाढ़ी लस्सी ज्यादा अच्छी लगती हैं। 
  4. मीठी मैंगो लस्सी को वनिला आइस क्रीम और आम के कुछ छोटे छोटे टुकड़ों को काटकर लस्सी में डालकर सर्व करें ,तो मैंगो लस्सी का टेस्ट ज्यादा अच्छा आता हैं। 
  5. अच्छी लस्सी के लिए फूल क्रीम दूध का यूज़ करें चीनी को आसानी से घुलने के लिए पीस कर डालें। गर्मियों मे लस्सी पीने का अपना ही मज़ा है ये आपको तरोताज़ा फिल करवाती हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)